Sunday, February 3, 2013

FEBRUARY - 2013



FEBRUARY - 2013


पीआर वासुदेव राव को कलपक्कम स्थित इंदिरा गांधी परमाणु अनुसंधान केंद्र (आईजीसीएआर) का निदेशक 31 जनवरी 2013 को नियुक्त किया गया. पीआर वासुदेव राव ने एससी चेताल का स्थान लिया.
इस पद पर नियुक्ति से पहले पीआर वासुदेव राव आईजीसीएआर में रसायन विज्ञान समूह के निदेशक रहे, इसके साथ ही वह परमाणु ईंधन चक्र से संबंधित रसायन शास्त्र के विशेषज्ञ हैं.
विदित हो कि वर्ष 2007 में पीआर वासुदेव राव को भारतीय परमाणु सोसायटी पुरस्कार (Indian Nuclear Society award) से सम्मानित किया गया

2.     डैरेन लेहमैन इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टीम किंग्स इलेवन पंजाब के कोच नियुक्त

 

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज डैरेन लेहमैन (Darren Lehmann) को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टीम किंग्स इलेवन पंजाब का कोच 31 जनवरी 2013 को नियुक्त किया गया. डैरेन लेहमैन इससे पहले निष्क्रिय की गई आईपीएल टीम डेक्कन चार्जर्स के कोच थे.
विदित हो कि डैरेन लेहमैन ने अपना पहला टेस्ट मैच भारत के विरुद्ध 25-28 मार्च 1998 में और अंतिम टेस्ट मैच मेलबोर्न में पाकिस्तान के विरुद्ध 26-29 दिसंबर 2004 में खेला था. उन्होंने अपना पहला एकदिवसीय मैच श्रीलंका के विरुद्ध कोलंबो में 30 अगस्त 1996 में और अंतिम एकदिवसीय मैच सिडनी में पाकिस्तान के विरुद्ध 6 फरवरी 2005 में खेला था.

3.     नासा ने नई पीढ़ी के मानवरहित संचार उपग्रह टीडीआरएस-के को प्रक्षेपित किया

 

नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) ने नई पीढ़ी के मानवरहित संचार उपग्रह ट्रेकिंग और डाटा रिले सेटेलाइट (टीडीआरएस-के) को 31 जनवरी 2013 को प्रक्षेपित किया.
यह नासा द्वारा प्रक्षेपित 11वां टीडीआरएस उपग्रह है. नासा ने अपना पहला टीडीआरएस उपग्रह वर्ष 1983 में प्रक्षेपित किया था. नासा के तीसरी पीढ़ी के पहले उपग्रह ट्रेकिंग और डाटा रिले सेटेलाइट को फ्लोरिडा स्थित केप कार्निवल एयर फोर्स स्टेशन से प्रक्षेपित किया गया.
इस उपग्रह की सहायता से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में बैठे यात्रियों के संपर्क में रहा जा सकेगा. इसके अलावा उपग्रह के द्वारा नासा की अत्याधुनिक हबल टेलीस्कोप से तस्वीरों का सीधा प्रसारण भी किया जा सकेगा.
विदित हो कि उपग्रह टीडीआरएस-के के बाद अगला उपग्रह टीडीआरएस-एल वर्ष 2014 में प्रक्षेपित किया जाना है.

4.     भारतीय महिला टीम 200 से अधिक एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेलने वाली विश्व की चौथी टीम

भारतीय महिला क्रिकेट टीम 200 से अधिक एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेलने वाली विश्व की चौथी टीम 31 जनरी 2013 को बनी. भारत ने वेस्टइंडीज के विरुद्ध महिला विश्व कप के उदघाटन मैच में उतरने के साथ ही यह उपलब्धि प्राप्त की.
भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इससे पहले 199 मैच खेले थे, उनमें से 101 में उसे जीत मिली जबकि 93 में हार. एक मैच टाई समाप्त हुआ, जबकि चार मैच का परिणाम नहीं निकला.
भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने अपना पहला मैच 1 जनवरी 1978 को इंग्लैंड के विरुद्घ कोलकाता में खेला था. इंग्लैंड के विरुद्ध ही भारत ने सर्वाधिक 58 मैच खेले हैं, जिनमें से उसने 25 में जीत दर्ज की, जबकि 31 मैचों में हार मिली. 
ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 38 मैच में भारत को केवल 7 में जीत मिली है, जबकि 31 मैच में भारत पराजित हुआ. इसके अलावा न्यूजीलैंड के विरुद्ध भारत को रिकार्ड 39 मैच में 13 में जीत और 25 में हार मिली.

5.     प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने जलवायु परिवर्तन पर उच्चस्तरीय समिति गठित की


प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मंत्रिमंडल सचिव तथा विभिन्न मंत्रालयों विभागों के सचिवों की एक उच्चस्तरीय समिति 31 जनवरी 2013 को गठित की. इस समिति का गठन जलवायु परिवर्तन पर प्रधानमंत्री की परिषद को सहायता देने के उद्देश्य से किया गया. प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव इस समिति के अध्यक्ष नियुक्त किए गए.
पर्यावरण एवं वन मंत्रालय के सचिव इस समिति के सदस्य-संयोजक हैं. समिति के अन्य सदस्यों में कैबिनेट सचिव, वित्त सचिव, योजना आयोग सचिव, बिजली मंत्रालय सचिव, नवीन और नवीकरण मंत्रालय सचिव, शहरी विकास मंत्रालय सचिव, जल संसाधन मंत्रालय सचिव, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग सचिव, कृषिऔर सहकारिता विभाग सचिव, कृषीय अनुसंधान और शिक्षा विभाग सचिव, भू-विज्ञान विभाग सचिव, कोयला मंत्रालय सचिव, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय सचिव, आर्थिक मामलें विभाग सचिव शामिल हैं.
समिति के मुख्य कार्य:
समिति द्वारा जलवायु परिवर्तन पर आठ राष्ट्रीय अभियानों और अन्य पहलों के कार्यान्वयन की निरंतर निगरानी के साथ-साथ आवश्यकता के अनुरूप अभियान के उद्देश्यों, रणनीतियों में संशोधनों के बारे में जलवायु परिवर्तन पर प्रधानमंत्री की परिषद को सलाह दी जानी है.
समिति द्वारा जलवायु परिवर्तन से संबद्ध राष्ट्रीय मुद्दों पर समन्वित पहल तैयार करने में जलवायु परिवर्तन पर प्रधानमंत्री की परिषद की सहायता की जानी है.
साथ ही समिति द्वारा जलवायु परिवर्तन से संबद्ध मुद्दों पर विभिन्न एजेंसियों के साथ समन्वय किया जाना है.

6.     नेहा त्रिपाठी ने वर्ष 2013 के हीरो महिला प्रोफेशनल गोल्फ टूर का खिताब जीता

नेहा त्रिपाठी ने वर्ष 2013 के हीरो महिला प्रोफेशनल गोल्फ टूर का पहला टूर्नामेंट 31 जनवरी 2013 को जीता. उनका महिला टूर में ओवरआल यह तीसरा खिताब है. इससे पहले नेहा त्रिपाठी ने वर्ष 2011-2012 में आखिरी खिताब जीता था.
नेहा त्रिपाठी ने कुल 226 का स्कोर खेला. नेहा ने स्मृति मेहरा (76) को तीन शॉट से और वाणी कपूर (76) को पांच शॉट से पीछे छोड़ा.


7.     वर्ष 2013 की गणतंत्र दिवस परेड में सीआईएसएफ के दस्ते का बेस्ट मार्चिग कान्टिजेंट के रूप में चयन


वर्ष 2013 की गणतंत्र दिवस परेड में असिस्टेंट कमांडेंट दीपक मणि तिवारी की अगुवाई में हिस्सा लेने वाले सीआईएसएफ के दस्ते का बेस्ट मार्चिग कान्टिजेंट के रूप में चयन किया गया. इस दस्ते में 148 अधिकारी थे. यह तीसरी बार है जब सीआईएसएफ की टुकड़ी को बेस्ट मार्चिग की ट्रॉफी मिली है. इससे पहले लगातार दो बार वर्ष 2007 वर्ष 2008 में उसे यह सम्मान प्रदान किया गया. सीआईएसएफ को अन्य पारा मिलिट्री सहायक मार्चिंग दस्तों में सर्वश्रेष्ठ घोषित किया गया.

8.     सी मंजुला ने कर्नाटक राज्य महिला आयोग के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया


सी मंजुला ने कर्नाटक राज्य महिला आयोग के अध्यक्ष पद से 31 जनवरी 2013 को इस्तीफा दिया. सी मंजुला ने इस्तीफा देते हुए राज्य सरकार पर संगठन को नजरअंदाज करने का आरोप लगाया. सी मंजुला को जनवरी 2011 में कर्नाटक राज्य महिला आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था.
विदित हो कि मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर सी मंजुला ने आरोप लगाया कि महिलाओं के साथ हिंसा को रोकने के लिए आयोग की ओर से की गई सिफारिशों को सरकार ने स्वीकार नहीं किया. चलती ट्रेन से फेंकी गई लड़की को राहत देने और राज्य के विभिन्न हिस्सों से लापता हो रही लड़कियों के संबंध में की गई सिफारिशों को भी मंजूर नहीं किया.

2ND FEBRUARY

9.     दिल्ली सरकार की बिजली ट्रांसमिशन कम्पनी दिल्ली ट्रांसको को इंडिया प्राईड पुरस्कार

दिल्ली सरकार की बिजली ट्रांसमिशन कम्पनी दिल्ली ट्रांसको को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए इंडिया प्राईड पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस पुरस्कार को भारत सरकार के पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री एम वीरप्पा मोइली ने प्रदान किया. दिल्ली ट्रांसको की ओर से निदेशक (परिचालन) एके हलदर द्वारा पुरस्कार ग्रहण किया गया.
विदित हो कि पुरस्कार के लिए चयन हेतू ज्यूरी के अध्यक्ष सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश आरसी लोहाटी थे.

10.   भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) और गेल (इंडिया) लिमिटेड को महारत्न का दर्जा

केंद्र सरकार ने भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) और गेल (इंडिया) लिमिटेड को 1 फरवरी 2013 को महारत्न कंपनी का दर्जा दिया.
महारत्न दर्जा प्राप्त कंपनियों को ज्यादा स्वायत्ता दी जाती है. उन्हें अपने स्तर पर किसी एक परियोजना में 5000 करोड़ रुपए तक निवेश की स्वतंत्रता होती है. जबकि नवरत्न कंपनी के लिए यह राशि 1000 करोड़ रुपए की होती है. नवरत्न की दर्जा प्राप्त कंपनी से महारत्न का दर्जा प्राप्त करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा निम्नलिखित शर्तें रखी गई हैं: 
औसत वर्षी कारोबार 25000 करोड़ रुपए से ज्यादा 
कर भुगतान के बाद प्रति वर्ष कुल लाभ 5000 करोड़ रुपए (बीते 3 वर्षों में लगातार)
पिछले 3 वर्षों में कंपनी की कुल कीमत 15000 करोड़ रुपए

11.   तिरुष कामिनी आईसीसी महिला विश्वकप में शतक बनाने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सलामी बल्लेबाज तिरुष कामिनी आईसीसी महिला विश्वकप में शतक बनाने वाली पहली भारतीय 31 जनवरी 2013 को बनी. बाएं हाथ की इस बल्लेबाज ने विश्वकप के उद्घाटन मैच में वेस्टइंडीज के विरुद्ध 100 रन बनाकर यह उपलब्धि प्राप्त की. यह महिला विश्वकप में 35वां शतक है. इसके साथ ही वह भारत की तरफ से एकदिवसीय क्रिकेट में शतक जड़ने वाली आठवीं बल्लेबाज हैं. तिरुष कामिनी का यह एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोर भी है. इससे पहले उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 60 रन था, जो उन्होंने दिसंबर 2006 में जयपुर में श्रीलंका के विरुद्ध बनाया था.

12.   सुनील भारती मित्तल ने दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल के कार्यकारी अध्यक्ष का पद ग्रहण किया

 

सुनील भारती मित्तल ने भारत में निजी क्षेत्र की दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी भारती एयरटेल लिमिटेड में कार्यकारी अध्यक्ष का पद 1 फरवरी 2013 को ग्रहण किया. भारती एयरटेल के संस्थापक सुनील भारती मित्तल इससे पहले कंपनी के अध्यक्ष प्रबंध निदेशक थे.
इसके अलावा मनोज कोहली को कंपनी का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है, जबकि भारती एयरटेल के घरेलू कारोबार के नए सीईओ गोपाल विट्टल को कंपनी का अतिरिक्त निदेशक संयुक्त प्रबंध निदेशक बनाया गया.
विदित हो कि संजय कपूर ने भारत की सबसे बड़ी और विश्व की चौथी बड़ी दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (भारत दक्षिण एशिया) के पद से 15 जनवरी 2013 को इस्तीफा दिया.

 

13.   भारतीय चित्रकार शानू लाहिरी (Shanu Lahiri) का कोलकाता में निधन

 

भारतीय चित्रकार शानू लाहिरी (Shanu Lahiri) का कोलकाता में 1 फरवरी 2013 को निधन हो गया. वह 85 वर्ष की थीं. विभिन्न विषयों पर उनकी चित्रकारिता को देश और विदेशों में भरपूर सराहना मिली. शानू लाहिरी को उनके रचनात्मक कार्यों के लिए कई पुरस्कार भी मिले.
विदित हो कि शानू लाहिरी को वर्ष 1951 में एआईएफएसीएस राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

 




No comments:

Post a Comment